सूचना का अधिकार
भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर
सूचना : सूचना का अधिकार
सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 और आईआईएम अधिनियम, 2017 के तहत् सांविधिक सूचना
1. प्रस्तावना (सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 और भाप्रसंबें अधिनियम, 2017 के तहत् बुनियादी सूचना)
2. संगठन, कार्यों एवं कर्तव्यों का विवरण
3. अधिकारियों एवं कर्मचारियों की अधिकार एवं कर्तव्य
4. निर्यण लेने की प्रक्रिया में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया
5. मानदंड/मानक
6. नियम, विनियम एवं अनुदेश
7. सरकारी दस्तावेज एवं उनकी उपलब्धता
8. भाप्रसंबें सोसाइटी, मंडल, उप समितियाँ एवं अन्य निकाय
9. अधिकारियों एवं कर्मचारियों की निर्देशिका
10. संस्थान के कर्मचारियों की वेतन संरचना
11. आवंटित बजट
12. सहायिकी कार्यक्रम
13. संस्थान द्वारा हासिल की गई रियायतें
14. इलेक्ट्रॉनिक रूप में उपलब्ध सूचना
15. सूचना प्राप्त करना
16. मुख्य जन-सूचना अधिकारी
17. जन भागीदारी का तरीका
1. प्रस्तावना
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इस हैंडबुक की पृष्ठभूमि – सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 (आरटीआई अधिनियम) और भाप्रसंबें अधिनियम 2017
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इस हैंडबुक के उद्देश्य एवं प्रयोजन – संस्थान के विषय में और सूचना के स्रोतों के बारे में सूचना प्रदान करना
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इस हैंडबुक के प्रयोक्ता – संस्थान के छात्र, संकाय एवं कर्मचारी, आम जनता आदि
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इस हैंडबुक में सूचना का संगठन – शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार
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परिभाषाएँ -
संस्थान : भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर
अधिनियम : सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005
अधिनियम : 31 जनवरी 2018 को भाप्रसंबें, आईआईएम
अधिनियम 2017 के अधीन आया
स्थिति : संस्थान के बहिर्नियम तथा संस्थान के नियम
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संपर्क व्यक्ति - मुख्य जन-सूचना अधिकारी (सीपीआईओ)
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श्री सैफुल्ला शरीफ़ एम जे
सीपीआईओ (केवल प्रवेश संबंधी प्रश्नों के लिए)
प्रशासनिक अधिकारी, प्रवेश
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श्री अजु जॉन वर्गीस
सीपीआईओ (सभी अन्य सूचना का अधिकारी प्रश्नों के लिए)
निदेशक के स्टाफ अधिकारी, निदेशक का कार्यालय
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अतिरिक्त सूचना के लिए –
1. संस्थान के नियमों एवं विनियमों पर विभिन्न पुस्तकें देखें
2. इस हैंडबुक में सूची या संस्थान की वैबसाइट के अनुसार उपयुक्त अधिकारी से संपर्क करें
2. संगठन, कार्यों एवं कर्तव्यों का विवरण
2.1 स्थापना
अहमदाबाद और कलकत्ता में भारतीय प्रबंध संस्थानों द्वारा प्राप्त की गई सफलता तथा ऐसे और संस्थानों के लिए मांग के कारण भारत सरकार ने 1972 में बेंगलूर में तीसरे भारतीय प्रबंध संस्थान की स्थापना की ।
भारतीय प्रबंध संस्थान, बेंगलूर को पंजीकरण संख्या 403/71-72 दिनांक 27.3.1972 के तहत् मैसूर सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम 1960 (1960 का मैसूर अधिनियम संख्या 17) के तहत् पंजीकृत किया गया था तथा भाप्रसंबें 31 जनवरी, 2018 को आईआईएम अधिनियम 2017 के तहत् आया ।
2.2 मिशन / विज़न तथा उद्देश्य
विज़न
एक वैश्विक, विख्यात शैक्षणिक संस्थान बनना, जो व्यवसाय, सरकार और समाज के लिए प्रबंध, नवाचार और उद्यमवृत्ति में उत्कृष्टता को बढ़ावा दे।
मिशन
समग्र एवं रूपांतकारी शिक्षा द्वारा नवीन वैश्विक व्यवसाय नेताओं, उद्यमियों, नीति-निर्माताओं एवं सामाजिक परिवर्तन लाने वालों का पोषण करना ।
ऐसा विचार नायकत्व प्रदान करना, जो प्रसंगतः सन्निहित एवं सामाजिक रूप से संबद्ध है एवं सकारात्मक प्रभाव डाले ।
बगैर समझौता के एक साथ शिक्षा एवं विचार नायकत्व में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करना ।
उद्देश्य
अपने अस्तित्व के आरम्भ से संस्थान उपर्युक्त मिशन के लिए प्रतिबद्ध है । पिछली अवधि के दौरान संकाय की भर्ती एवं विकास तथा संस्थान की गतिविधियों में इन प्रतिबद्धताओं का पालन किया गया है । संस्थान अपने शैक्षणिक कार्यक्रमों, सतत शिक्षा कार्यक्रमों, अनुसंधान एवं परामर्श तथा गतिविधि केन्द्रों के माध्यम से उद्देश्यों को निरंतर और आगे बढ़ाने के लिए प्रयास करेगा ।
2.3 संस्थान की मुख्य गतिविधियाँ / कार्य
शिक्षण, अनुसंधान, प्रबंध विकास, परामर्श
मुख्य शैक्षिक कार्यक्रम इस प्रकार हैं :
-
व्यवसाय प्रशासन में निष्णात (एमबीए), एक-वर्षीय पूर्णकालिक कार्यक्रम
-
व्यवसाय प्रशासन में निष्णात (एमबीए), दो-वर्षीय सप्ताहांत कार्यक्रम
-
व्यवसाय प्रशासन में निष्णात (एमबीए), दो-वर्षीय पूर्णकालिक कार्यक्रम
-
प्रबंध अध्ययन में निष्णात (लोक नीति), (एमएमएस(पीपी)), एक-वर्षीय पूर्णकालिक
-
व्यवसाय प्रशासन में निष्णात (व्यवसाय विश्लेषिकी), (एमबीए(बीए)), दो-वर्षीय पूर्णकालिक कार्यक्रम
-
एन.एस. रामस्वामी पूर्व-वाचस्पति फेलोशिप (एनएसआर पूर्व-वाचस्पति)
2.4 संस्थान द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएँ
-
प्रबंध में स्नातकोत्तर स्तरों पर शिक्षण
-
अनुसंधान, प्रशिक्षण एवं परामर्श करना
-
भारत सरकार के सतत् शिक्षा कार्यक्रम की आवश्यकताओं को पूरा करना
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सम्मेलनों, सेमिनारों तथा लघु अवधि पाठ्यक्रमों का आयोजन करना
2.5 संगठनात्मक संरचना
प्रोफेसर ऋषिकेश टी कृष्णन, निदेशक, भाप्रसंबें
ई-मेल: director[at]iimb[dot]ac[dot]in
यहाँ क्लिक संस्थान की संगठनात्मक संरचना देखने के लिए.
2.6 अपनी प्रभावशीलता एवं दक्षता बढ़ाने के लिए जनता से संस्थान की अपेक्षा
संस्थान को देश के नागरिकों की सहायता, सहयोग एवं सुझाव की आवश्यकता है ।
2.7 लोगों की भागीदारी / योगदान प्राप्त करने के लिए निर्मित व्यवस्थाएँ एवं विधियाँ
गवर्नर मंडल में केन्द्र सरकार, राज्य सरकार, राज्य सरकार, प्रख्यात व्यक्ति, शिक्षा, उद्योग, वाणिज्य, सामाजिक सेवा या लोक प्रशासन क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यक्ति, संकाय नामिती, अनुसूचित जातियों / अनुसूचित जनजातियों एवं भूतपूर्व छात्र/भाप्रसं सोसाइटी के प्रतिनिधि हैं ।
2.8 सेवा प्रदायगी तथा लोक शिकायत समाधान की निगरानी के लिए उपलब्ध तंत्र
गवर्नर मंडल के सदस्यों के माध्यम से निगरानी की जाती है ।
2.9 संस्थान का पता
भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर,
बन्नेरघट्टा रोड,
बेंगलूरु - 560076, कर्नाटक, भारत
2.10 संस्थान का कार्य-समय
शिक्षण : (शैक्षणिक योजनाकार के अनुसार)
प्रशासन : पूर्वाह्न 9 बजे से अपराह्न 5.30 तक (सोमवार से शुक्रवार)
शनिवार और रविवार – अवकाश
पुस्तकालय : पूर्वाह्न 9 बजे से अपराह्न 10 बजे तक
3. अधिकारियों एवं कर्मचारियों की शक्तियाँ एवं कर्तव्य
भाप्रसंबें गवर्नर मंडल संस्थान का सर्वोच्च शासी निकाय है । सोसाइटी के कार्यों तथा इसकी आय एवं संपत्ति के सामान्य अधीक्षण, निर्देशन एवं नियंत्रण की शक्ति गवर्नर मंडल के पास निहित है, जिसमें गवर्नर मंडल के अध्यक्ष और 15 सदस्य शामिल हैं । निदेशक संस्थान के प्रधान शैक्षणिक एवं कार्यपालक अधिकारी हैं । निदेशक संस्थान के समुचित प्रशासन के लिए तथा अनुदेश प्रदान करने तथा उसमें निहित अनुशासन को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होंगे । समय-समय पर गवर्नर मंडल द्वारा अनुमोदित 'शक्तियों का प्रत्यायोजन' के तहत् निदेशक को शैक्षणिक, वित्तीय एवं सामान्य शक्तियां प्रदान की गई हैं । निदेशक की शक्तियां उनके अधीन संकाय एवं अधिकारियों को उप प्रत्यायोजित की गई हैं ।
हर तीसरे साल आवर्तन के आधार पर संकाय से नियुक्त संकायाध्यक्ष प्रशासन, संकायाध्यक्ष भूतपूर्व छात्र संबंध एवं विकास, संकायाध्यक्ष संकाय एवं संकायाध्यक्ष कार्यक्रम शैक्षणिक एवं प्रशासनिक मुद्दों पर निदेशक को सलाह देंगे । प्रशासनिक मामलों में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी उनकी मदद करेंगे ।
गवर्नर मंडल के सचिव के रूप में नामित अधिकारी गवर्नर मंडल एवं उप समितियों की बैठकों से संबंधित रिकार्डों का अभिरक्षक है तथा इन बैठकों के संचालन तथा मंडल एवं उप समितियों द्वारा लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है ।
प्रधान (वित्त) वित्तीय एवं लेखांकन के कार्यों का प्रबंधन करता है । संस्थान के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी संबंधित विभागीय अध्यक्षों द्वारा समय-समय पर उनको प्रदान की गई शक्तियों, जिम्मेदारियों एवं कर्तव्यों को धारण करते हैं ।
अन्य कर्मचारियों की शक्तियाँ एवं कर्तव्य तथा कार्य का आबंटन
सक्षम प्राधिकारी द्वारा उप प्रत्यायोजित शक्तियों के अनुसार, विभाग के सुचारु संचालन के लिए विभागाध्यक्ष को कुछ प्रशासनिक एवं वित्तीय शक्तियाँ प्राप्त हैं ।
कर्मचारी कनिष्ठ/वरिष्ठ कार्यालय सहायक, सहायक/सह कार्यपालक/ कार्यपालक/वरिष्ठ कार्यपालक एवं प्रशासनिक अधिकारियों के पदनामित स्तर पर निर्दिष्ट कार्य का निष्पादन कर रहे हैं । प्रशासनिक अधिकारी अनुभागाध्यक्ष हैं, जो शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक वर्ग की समग्र गतिविधियों का प्रबंधन कर रहे हैं ।
4. निर्णय लेने की प्रक्रिया में अपनाई गई प्रक्रिया
संस्थान के अध्यक्ष, गवर्नर मंडल, निदेशक, संकायाध्यक्ष प्रशासन, संकायाध्यक्ष भूतपूर्व छात्र संबंध एवं विकास, संकायाध्यक्ष (संकाय), संकायाध्यक्ष (कार्यक्रम) और प्रत्येक शैक्षणिक कार्यक्रम एवं केन्द्रों के अध्यक्ष, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी तथा प्रधान (वित्त) हैं जो संस्थान के नियमों में निर्धारित प्रक्रियाओं के अनुसार संस्थान के विभिन्न कार्य करते हैं । घोषणाओं, विज्ञापनों द्वारा तथा वैबसाइट के माध्यम से निर्णय के बारे में लोगों को सूचित किया जाता है । निदेशक, अध्यक्ष, गवर्नर मंडल निर्णयों की समीक्षा करने के लिए अंतिम प्राधिकारी हैं । संस्थान के शैक्षणिक मामलों, छात्रों से जुड़े मामलों, कर्मचारियों से जुड़े मामलों, वित्त, सुविधाओं तथा अवसंरचना के संबंध में संस्थान निर्णय लेता है ।
5. मानदंड / मानक
संस्थान के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए मानदंड एवं मानक संबंधित शैक्षणिक समितियों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं । जो विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों की प्रगति एवं उपलब्धियों की भी निगरानी करती हैं ।
6. प्रयुक्त नियम, विनियम एवं अनुदेश :
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अधिनियम
7. सरकारी दस्तावेज तथा उनकी उपलब्धता
- वार्षिक रिपोर्ट
- आईआईएमबी मैनेजमेंट रिव्यु
- अनुसंधान एवं प्रकाशन
- डिग्री-प्रदत्त कार्यक्रम
- कार्यपालक शिक्षा कार्यक्रम
- संकाय प्रोफाइल पुस्तक
8. मंडल, उप समितियाँ तथा अन्य निकाय
- गवर्नर मंडल
- वित्त समिति
- परिसर विकास समिति
- कर्मचारी विकास समिति
गोपनीयता के आधार पर भाप्रसंबें मंडल एवं इसकी उप समितियों की बैठक-जानकारी आवेदन पत्र जमा करने पर उपलब्ध होगी ।
भाप्रसंबें सोसाइटी – वर्तमान पदधारी
गवर्नर मंडल के सभी सदस्य (नीचे सूचीबद्ध) भाप्रसंबें सोसाइटी के सदस्य हैं । इसके अलावा भाप्रसंबें के संस्थान के बहिर्नियम एवं नियमों के नियम [2(27)] के अनुसार सोसाइटी के 8 डोनर सदस्य हैं ।
गवर्नर मंडल :
डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी
अध्यक्ष एवं वरिष्ठ सलाहकार कार्डियाक सर्जन, नारायणा ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स, बेंगलूरु ईमेल करें: chair@iimb.ac.in
निदेशक
प्रोफेसर ऋषिकेश टी कृष्णन ईमेल करें: director[at]iimb[dot]ac[dot]in
क्रम सं. |
नाम |
पदनाम |
1. |
डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी |
अध्यक्ष, गवर्नर मण्डल, भाप्रसं बेंगलूर |
2. |
डॉ. हसमुख अधिया |
भूतपूर्व वित्त सचिव, भारत सरकार |
3. |
श्री मुकेश बंसल |
मुकाअ, क्योरफिट एवं संस्थापक, मेरकी लैब्स |
4. |
श्री पी.के. बैनर्जी |
संयुक्त सचिव (प्रबंध एवं एमसी तथा छात्रवृत्ति), शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार |
5. |
श्री संजॉय चैटर्जी |
अध्यक्ष, गोल्डमैन सैक्स (भारत) सैक्योरिटीज़ प्राइवेट लिमिटेड |
6. |
श्रीमती शांति एकांबरम |
समूह अध्यक्ष- कंज़्यूमर बैंकिंग एवं समूह प्रबंध परिषद की सदस्य, कोटक महिंद्रा बैंक |
7. |
प्रोफेसर मालविका आर हरिता |
संस्थापक एवं मुकाअ, ब्रांड सर्कल एवं भूतपूर्व मुकाअ साची फोकस इंडिया |
8. |
श्री रजनीश गोयल , आई ए एस |
मुख्य सचिव, कर्नाटक सरकार |
9. |
प्रोफेसर ऋषिकेश टी कृष्णन |
भाप्रसंबें के निदेशक एवं नवाचार एवं नायकत्व में राम चरण चेयर प्रोफेसर |
10. |
प्रोफेसर दास नारायणदास |
व्यवसाय प्रशासन के एड्सल ब्रायंट फोर्ड प्रोफेसर एवं एचबीएस पब्लिशिंग हेतु वरिष्ठ सह संकायाध्यक्ष, हारवर्ड बिज़नेस स्कूल, बॉस्टन, यूएसए |
11. |
प्रोफेसर रेजी जॉर्ज पलथिट्टा |
प्रोफेसर, भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर |
12. |
श्री एम डी रंगनाथ |
अध्यक्ष, कैटमारन वेंचर्स |
13. |
श्रीमती कल्पना सरोज |
अध्यक्ष, कमानी ट्यूब्स |
14. |
प्रोफेसर राजी श्रीनिवासन |
विपणन प्रशासन के सैम बारशॉप सेंटेनियल प्रोफेसर, मैकॉम्स स्कूल ऑफ बिज़नेस, युनिवर्सिटी ऑफ टैक्सस, ऑस्टिन, यूएसए |
15. |
प्रोफेसर अशोक थम्पी |
प्रोफेसर, भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर |
|
विशेष आमंत्रित |
|
|
प्रोफेसर राजेन्द्र के बंडी |
संकायाध्यक्ष (प्रशासन), भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर |
|
प्रोफेसर राहुल डे |
संकायाध्यक्ष (कार्यक्रम), भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर |
|
प्रोफेसर सौरव मुखर्जी |
संकायाध्यक्ष (भूतपूर्व छात्र संबंध एवं विकास), भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर |
|
प्रोफेसर चेतन सुब्रमणियन |
संकायाध्यक्ष (संकाय), भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर |
|
27 मार्च 1972 को मंडल का मौलिक रूप से गठन किया गया था और 04 दिसंबर, 2023 को अंतिम बार अद्यतन किया गया । |
वित्त एवं लेखा परीक्षा समिति में शामिल हैं :
नाम |
पदनान |
अवस्थिति |
श्रीमती विनीता बाली |
अध्यक्ष |
ग्लोबल अलियान्स फॉर इम्प्रूव्ड न्यूट्रीशन, स्विटज़रलैंड |
श्रीमती शांति एकांबरम |
समूह अध्यक्ष एवं पूर्णकालिक निदेशक मनोनीत |
कंज्यूमर बैंकिंग, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड मुम्बई |
प्रोफेसर के कुमार |
संकायाध्यक्ष (भूतपूर्व छात्र संबंध एवं विकास) |
भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर |
प्रोफेसर चेतन सुब्रमणियन |
संकायाध्यक्ष (संकाय) |
भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर |
प्रोफेसर राजेंद्र के बंडी |
संकायाध्यक्ष (प्रशासन) |
भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर |
प्रोफेसर राहुल डे एक मंडल सदस्य |
संकायाध्यक्ष (कार्यक्रम) |
भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर |
|
|
|
प्रोफेसर ऋषिकेश टी कृष्णन |
निदेशक |
भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर |
प्रोफेसर श्रीनिवासन रंगन |
प्रोफेसर |
भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर |
कर्नल एस डी अरवेंदन |
मुख्य प्रशासनिक अधिकारी |
भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर |
निदेशक शैक्षणिक समितियों द्वारा नियुक्त संकाय समितियों द्वारा शैक्षणिक गतिविधियाँ अभिशासित की जाती हैं :
निदेशक |
प्रोफेसर ऋषिकेश टी कृष्णन |
संकायाध्यक्ष (प्रशासन) |
राजेन्द्र के बंडी |
संकायाध्यक्ष (भूतपूर्व छात्र संबंध एवं विकास) |
के कुमार |
संकायाध्यक्ष (संकाय) |
चेतन सुब्रमणियन |
संकायाध्यक्ष (कार्यक्रम) |
राहुल डे |
गतिविधि अध्यक्ष |
|
एन.एस. रामस्वामी पूर्व वाचस्पति फेलोशिप (एनएसआर – पूर्व वाचस्पति) |
श्रीनिवासन रंगन |
विद्या वाचस्पति (पीएच.डी.) पाँच-वर्षीय पूर्णकालिक कार्यक्रम |
हरिता सारंग |
व्यवसाय प्रशासन में निष्णात (एमबीए), दो-वर्षीय पूर्णकालिक कार्यक्रम |
आर श्रीनिवासन |
लोक नीति एवं प्रबंध में स्नात्कोत्तर कार्यक्रम, (पीजीपीपीएम) |
अनिल बी सूरज |
व्यवसाय प्रशासन में निष्णात (एमबीए), दो-वर्षीय सप्ताहांत कार्यक्रम |
गोपाल महापात्रा |
व्यवसाय प्रशासन में निष्णात (एमबीए), एक-वर्षीय पूर्णकालिक कार्यक्रम |
अशोक थम्पी |
व्यवसाय प्रशासन में निष्णात (व्यवसाय विश्लेषिकी), (एमबीए(बीए)), दो-वर्षीय पूर्णकालिक कार्यक्रम कार्यपालक शिक्षा कार्यक्रम प्रवेश एवं वित्तीय सहायता |
आर श्रीनिवासन जी शैनेश आशीष मिश्रा |
वृत्ति विकास सेवाएँ |
दिनेश कुमार |
आईआईएमबी मैनेजमेंट रिव्यु मुख्य संपादक |
जिश्नु हज़रा |
अंतर्राष्ट्रीय मामले का कार्यालय |
राहुल डे |
आईटी सुविधा समिति |
शंकर वेंकटगिरि |
सम्मिलन एवं विविधता समिति |
श्रीनिवासन रंगन |
पुस्तकालय |
शशिधर मूर्ति |
अनुसंधान एवं प्रकाशन तथा सी-डीओसीटीए |
कंचन मुखर्जी |
क्षेत्र अध्यक्ष |
|
निर्णय विज्ञान |
जीतमित्र देसाई |
अर्थशास्त्र एवं समाज विज्ञान उद्यमवृत्ति वित्त एवं लेखा सूचना प्रणाली विपणन संगठनात्मक व्यवहार एवं मानव संसाधन प्रबंध उत्पादन एवं प्रचालन प्रबंध लोक नीति कार्यनीति |
मनस्विनी भल्ला श्रीवर्धिनी के झा जी सबरीनाथन राजेंद्र के बंडी श्रीलता जोन्नलगड्डा ई एस श्रीनिवास अंशुमन त्रिपाठी एम एस श्रीराम पी डी जोस |
केंद्र अध्यक्ष |
|
कंपनी अभिशासन एवं नागरिकता केंद्र |
पद्मिनी श्रीनिवासन |
वित्तीय बाजार एवं जोखिम प्रबंध केंद्र |
एम जयदेव |
मिज़ुहो भारत – जापान अध्ययन केन्द्र |
डी कृष्ण सुंदर |
इज़राइल केंद्र |
अभय के ओझा |
लोक नीति केन्द्र |
एम एस श्रीराम |
सॉफ्टवेयर एवं सूचना प्रौद्योगिकी प्रबंध केन्द्र |
शंखदीप बैनर्जी |
आपूर्ति श्रृंखला प्रबंध केन्द्र |
जीतमित्र देसाई |
एनएसआरसीईएल |
वेंकटेश पंचपगेसन |
9. अधिकारियों एवं कर्मचारियों की निर्देशिका
आंतरिक दूरभाष निर्देशिका के लिएयहाँ क्लिक करें (4 डिजिट के सभी नंबरों से पहले 2699 लगाएँ)
10. संस्थान के कर्मचारियों की वेतन संरचना
संकाय का वेतनमान |
||
1 |
सहायक प्रोफेसर |
15,600-39,100 |
2 |
सह प्रोफेसर |
37,400-67,000 |
3 |
प्रोफेसर |
37,400-67,000 |
अधिकारियों के वेतनमान
क्रम सं. |
पदनाम |
वेतन मेट्रिक्स-सकल प्रतिमाह (रुपए) |
श्रेणी |
1 |
पुस्तकालयाध्यक्ष |
37,400-67,000 |
एल-13ए |
2 |
परिसर कंप्यूटर प्रबंधक |
15,600-39,100 |
एल-13 |
3 |
प्रबंधक इलेक्ट्रिकल |
15,600-39,100 |
एल-13 |
4 |
हिंदी अधिकारी |
15,600-39,100 |
एल-12 |
5 |
प्रशासनिक अधिकारी |
15,600-39,100 |
एल-10 |
6 |
सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड I |
15,600-39,100 |
एल-10 |
कर्मचारियों के वेतनमान |
|||
क्र. सं. |
पदनाम |
वेतन मेट्रिक्स-सकल प्रति माह (रुपए) |
श्रेणी |
1 |
वरिष्ठ कार्यपालक |
9,300-34,800 |
एल-7 एवं एल-8 |
2 |
कार्यपालक |
9,300-34,800 |
एल-6 |
3 |
सह कार्यपालक |
5,200-20,200 |
एल-5 |
4 |
सहायक कार्यपालक |
5,200-20,200 |
एल-4 |
5 |
वरिष्ठ कार्यालय सहायक |
5,200-20,200 |
एल-2 एवं एल-3 |
6 |
प्रधान रसोइया |
5,200-20,200 |
एल-5 |
7 |
कनिष्ठ कार्यालय सहायक |
5,200-20,200 |
एल-1 |
11. आवंटित बजट
वर्ष 2018-19, 2019-20 और 2020-21 के लिए क्रमश: संशोधित प्राक्कलन (रुपए लाख में)
क्र.सं. |
विवरण |
संशोधित प्राक्कलन 2018-19 |
संशोधित प्राक्कलन 2019-20 |
संशोधित प्राक्कलन 2020-21 |
|
राजस्व व्यय |
|
|
|
(क) |
पाठ्यक्रमों पर व्यय |
6,942.40 |
7,262.58 |
5,562.18 |
|
स्नातकोत्तर कार्यक्रम एवं फेलोशिप |
1,893.69 |
2,213.55 |
2,403.00 |
|
उद्यम प्रबंध में स्नातकोत्तर कार्यक्रम |
238.23 |
209.66 |
207.14 |
|
लोक नीति एवं प्रबंध में स्नातकोत्तर कार्यक्रम |
460.61 |
133.98 |
67.80 |
|
कार्यपालक स्नातकोत्तर कार्यक्रम |
341.87 |
384.25 |
343.07 |
|
कार्यपालक शिक्षा कार्यक्रम |
3,349.70 |
3,492.20 |
1,646.96 |
|
प्रवेश एवं वृत्ति विकास सेवाएँ |
223.80 |
211.40 |
274.20 |
|
एमओओसीएस |
434.50 |
617.53 |
620.00 |
(ख) |
अन्य व्यय |
14,387.44 |
14,998.82 |
16,131.56 |
|
अनुसंधान एवं संकाय विकास |
1,015.78 |
1,201.64 |
1,307.33 |
|
परामर्श एवं व्यावसायिक गतिविधि |
945.07 |
615.00 |
438.41 |
|
वेतन, पेंशन एवं कल्याण |
5,804.44 |
6,443.69 |
7,320.55 |
|
सामान्य प्रशासन |
1,672.35 |
1,664.33 |
1,605.50 |
|
अवसंरचना लागत |
2,042.06 |
2,516.25 |
2,887.36 |
विपणन (दीर्घावधि कार्यक्रम) |
165.73 |
277.14 |
223.20 |
|
मूलह्रास |
2,742.03 |
2,280.77 |
2,231.95 |
|
नया परिसर |
117.26 |
|||
|
कुल व्यय (क+ख) |
21,329.85 |
22,261.40 |
21,693.74 |
12. सहायिकी कार्यक्रम
प्रबंध में स्नातकोत्तर कार्यक्रम के लिए वित्तीय सहायता समिति की सिफारिशों पर जरूरतमंद छात्रों को छात्रवृत्ति तथा शिक्षण शुल्क में छूट प्रदान की जाती है ।
13. संस्थान द्वारा हासिल की गई रियायतें
1. सीमा शुल्क : अधिसूचना संख्या 51/76-कस्टम्स दिनांक 23.07.1996, केंद्रीय उत्पादक शुल्क अधिसूचना संख्या 10/97-केन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिनांक 1.3.1997 देखें, डीएसआईआर पंजीकरण संख्या टीयूएन / आरजी-सीडीई (436) 2005 दिनांक 31.5.2005 के तहत् 5 प्रतिशत रियायत
2. आयकर अधिनियम 1961 की धारा 12ए के तहत् भाप्रसंबें को पूर्णत: धर्मस्व सोसाइटी के रूप में मान्यता प्रदान की गई है। इसके अलावा, इसकी आय को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 10 (23सी) (iii एबी) के तहत आयकर से छूट प्राप्त है ।
14. इलेक्ट्रानिक रूप में उपलब्ध सूचना
संस्थान की गतिविधियों के बारे में सभी संगत सूचना हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है ।
15. सूचना प्राप्त करने के लिए नागरिकों हेतु उपलब्ध माध्यम, विधियाँ एवं सुविधाएँ
प्राप्त हुए आरटीआई आवेदन पत्र
वर्ष 2020-21 के दौरान निम्नलिखित आवेदन पत्र प्राप्त हुए/निपटाए गए :
तिमाही (ऑनलाइन एवं डाक द्वारा प्राप्त आरटीआई) |
प्राप्त/निपटाए आरटीआई आवेदन पत्र (पिछली तिमाही से अग्रेषित/अनिर्णीत आवेदन पत्र सहित) |
तिमाही 1 |
181 |
तिमाही 2 |
108 |
तिमाही 3 |
46 |
तिमाही 4 |
114 |
वर्ष 2020-21 हेतु कुल |
449 |
|
|
तिमाही (ऑनलाइन एवं डाक द्वारा प्राप्त आरटीआई) |
आरटीआई अपीलों का निपटान एवं समापन किया गया |
तिमाही 1 |
08 |
तिमाही 2 |
05 |
तिमाही 3 |
02 |
तिमाही 4 |
04 |
वर्ष 2020-21 हेतु कुल |
19 |
16. मुख्य जन सूचना अधिकारी (सीपीआईओ)
श्री सैफुल्ला शरीफ़ एम जे
सीपीआईओ (केवल प्रवेश से संबंधित प्रश्नों हेतु)
प्रशासनिक अधिकारी, प्रवेश
भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर
बन्नेरघट्टा रोड
बेंगलूरु 560 076
दूरभाष : +91-080-26993188
ई-मेल : sheriff[at]iimb[dot]ac[dot]in
श्री अजु जॉन वर्गीस
सीपीआईओ (सभी अन्य सूचना का अधिकारी प्रश्नों के लिए)
निदेशक के स्टाफ अधिकारी, निदेशक का कार्यालय
भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर
बन्नेरघट्टा रोड
बेंगलूरु 560 076
दूरभाष : +91-080-26993002
ई-मेल : aju.varghese[at]iimb[dot]ac[dot]in
अपीलीय प्राधिकारी
श्री शिवकुमार वेंकटेस्वरन
मुख्य मानव संसाधन अधिकारी
भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर
बन्नेरघट्टा रोड
बेंगलूरु 560 076
दूरभाष : +91-80-26993333 फैक्स : 080-2658 4050
ई-मेल : shivakumar.venkateswaran[at]iimb[dot]ac[dot]in
17. जन भागीदारी का माध्यम